Tuesday 18 December 2018

सेवानिवृत्त लोगों के लिए नए साल के संकल्प!




नया साल अगले मुहाने पर खड़ा है और यह उन संकल्पों के बारे में फ़िर से सोचने का समय है! फ़िर चाहे आप अधिक माक़ूल या स्वस्थ बने रहने का संकल्प करें, अधिक सामाजिक होने पर विचार करें या अपनी बकेट लिस्ट के उन कुछ बिंदुओं को चिह्नित करें,जिन्हें जाते साल में करना रहना गया और उन्हें आने वाले वर्ष में करने के बारे में सोचा जा सकता है। नीचे कुछ विचार दिए गए हैं और आप नए साल के संकल्पों की अपनी सूची में उनमें से कुछ या सभी को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य के लिए लें बेहतर आहार

अपनी सेहत का जिम्मा अपने हाथों में ले लीजिए। अपने भोजन का स्वरूप बदलें। सही खाना खाने की दिशा में छोटे कदम बढ़ाए। आखिरकार, यदि आप अपनी खाद्य आदतों के प्रति लापरवाह हैं, तो उन्हें रातोंरात नहीं बदल सकते हैं।

हमेशा ज्यादातर लोगों को कम वसा एवं अधिक रेशेदार फल, सब्जियाँ और सूखे मेवों के स्वस्थ मिश्रण का सेवन करने की सलाह दी जाती है। बुज़ुर्ग होने के नाते हमारे आहार को नियंत्रित करने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण और प्रासंगिक हो जाता है। दिन में कई बार स्वल्पाहार लें। ज्यादातर विशेषज्ञ दिन में 5 बार खाने की सलाह देते हैं लेकिन कम मात्रा में। जैसा कि कुछ विद्वान लोग कहते हैं, "आप अपना पूरा खाना होने से ठीक पहले खाना बंद कर दीजिए !" अन्य कहते हैं कि आपकी कम से कम आधी प्लेट फल और सब्जियों से भरी होनी चाहिए।

अपने सामान्य आहार के माध्यम से आप जो प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं उसे संतुलित करने के लिए अपने आहार में विटामिन और अन्य पूरक जोड़ें।

याद रखें कि बेहतर भोजन ही आपके वजन को कम करने का एकमात्र विकल्प है।

कोई नई, स्वस्थ गतिविधि खोजें

जैसे-जैसे हम बड़े होते चले जाते हैं, चाहे हम पहले सक्रिय रहे हो या नहीं, लेकिन अब सक्रिय रहना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। व्यायाम या योग को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएँ। टेनिस या गोल्फ खेलने का दौर, हर दिन कम से कम 30 मिनट तक तेज चलना (चलने के लिए प्रति सप्ताह 150 मिनट न्यूनतम अनुशंसित है), यौगिक श्वास अभ्यास, तैराकी या साइकिल चलाना आपकी दिनचर्या में शामिल हो तो बहुत अच्छा होगा।

मैंने ऐसे कई वरिष्ठ नागरिकों से मुलाक़ात की है, जिन्होंने अपनी उम्र के लोगों के साथ दौड़ना और दौड़ लगाना शुरू कर दिया है। उन्हें सेहतमंद रहने की इस प्रक्रिया में समान विचारधारा के और उत्साही मित्रों का नया समुदाय भी मिल गया है। अपने व्यक्तित्व और गतिविधि स्तर के आधार पर सही गतिविधि आज़माना और खोजना सर्वोत्तम है।

अपनी बकेट लिस्ट के कुछ बिंदुओं को पूरा करें

खुद को ब्रेक दें। आपने इसे अर्जित किया है। सालों-साल हमारी बकेट लिस्ट में कई बातें जमा होती जा रही हैं। यह लिस्ट लंबे समय तक वैसी की वैसी पड़ी है क्योंकि हम अपने कामकाजी जीवन में समय नहीं निकाल पाए।

आने वाले वर्ष में अपनी बकेट लिस्ट में से कम से कम दो महत्वपूर्ण बातें पूरा करने के लिए हल खोज निकालिए।

दोस्तों और परिवार के साथ और अधिक जुड़ें

अपने काम-काज के चलते व्यस्तता भरे दिनों में जिन पुराने लोगों से मेल-मुलाक़ात बंद हो गई थी, उनसे फ़िर से जुड़िए। पहला कदम उठाने के लिए किसी और की प्रतीक्षा मत कीजिए। एक बार अपने परिवार और दोस्तों से जाकर मिलने तो लगिए, आप हैरान रह जाएँगे कि आपको उनसे कितनी ऊष्मा-उर्जा मिल रही है। यह देखना बहुत दिलचस्प है कि कितने ही लोग फेसबुक और लिंक्डइन का उपयोग कर अपने स्कूल और कॉलेज के पुराने दोस्तों को फिर से खोज रहे हैं।

दोस्तों के साथ कभी-कभार दोपहर का साप्ताहिक भोजन या सुबह की कॉफ़ी या दुनिया भर में फैले हुए आपके परिवार के सदस्यों के साथ व्हाट्सएप या स्काइप कॉल फिर से जुड़ने के शानदार तरीके हैं। उन लोगों के साथ बात करने और हँसने में बिताया गया समय सबसे अच्छे तरीके से बिताया गया समय होगा।

अपना सामान कम करें

अपने कपड़ों की अलमारी और घर साफ करने का तरीका खोजें। इस अभ्यास को शुरू करने से पहले "इच्छा" और "ज़रूरत" के बीच के अंतर के बारे में सोचें। जिन चीजों की आपको आवश्यकता है उन्हें रहने दें और जिनकी आपको चाहना हैं, उन्हें छोड़ दें। यह दार्शनिक लग सकता है लेकिन आजमाएँ, पिछले एक साल से जो भी आपने उपयोग नहीं किया है उसे अलग कर दें। आपके सामने चुनौती यह है कि आपको हमेशा यह लग सकता है कि यदि अचानक उस वस्तु की आवश्यकता आन पड़ी तो-"क्या होगा" यदि आपने एक बार उसे दूर कर देने का निर्णय ले लिया है, तो उसे अगले आने वाले वर्ष तक सक्रिय संकल्प के रूप में रखें और फिर मूल्यांकन करें कि क्या आपको उस वस्तु (ओं) की आवश्यकता महसूस हुई या नहीं,जिसे आपने दूर कर दिया था। जबकि संभावना तो यह है कि आपको उन वस्तुओं की कभी याद भी नहीं आएगी।

इसके अलावा इससे बेतरतीब पड़े सामान को व्यवस्थित करने और समय-समय पर आपके घर को साफ़ करने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

नई तकनीक आजमा कर देखें

प्रौद्योगिकी से जैसा कि आप अच्छी तरह जानते हैं हमारी दुनिया बदल रही है। यदि आप फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और अन्य सारे माध्यमों से संचार और कनेक्शन के कई रूपों को पहले नहीं समझ पाए हैं तो अब ऐसा करने का समय है। अपने फोन और अन्य उपकरणों के ऑपरेटिंग सिस्टम से परिचित हो जाइए। आइए इन मंचों को जानने और समझने की कोशिश करें क्योंकि हमारा जीवन अधिक से अधिक ऐसे मंचों पर विकसित होने वाले अनुप्रयोगों और इस तरह के संचार माध्यमों के आसपास घूमने वाला है।

अपने ज्ञान और कौशल को धारदार बनाने के लिए आपके हर संभावित प्रश्न के उत्तरों के ऑन-लाइन ट्यूटोरियल हैं। आप अपने घर के या पड़ोस के किसी युवा से अनुरोध भी कर सकते हैं कि वह

आपको सिखा दें।

अपनी कहानी साझा कीजिए

आपने अद्भुत और भरापूरा जीवन जीया है और अब आपकी कहानी सबको बताने का समय गया है। अपना ब्लॉग लिखें और इसे दैनिक या साप्ताहिक आधार पर प्रकाशित करें। अपने जीवन के सभी उपाख्यानों के बारे में सोचें और उनके बारे में लिखें। अपने करियर के मील के पत्थर और बच्चे के रूप में बिताए गए समय के बारे में सोचें और उन्हें दर्ज करें। अपने माता-पिता और विस्तारित परिवार के बारे में सोचें और उन यादों को ध्यान से लिखित रूप में संग्रहित करें।

यदि आप ब्लॉग लिखने में सहज नहीं हैं, तो इसे अपने मोबाइल फोन पर बोलकर लिखवा लें। अधिकांश फोन में अब "वॉयस टू टेक्स्ट" की सुविधा है जो आपकी वॉयस रिकॉर्डिंग को तेज़ी से लिखित में बदलना जानती है। यदि यह भी काम नहीं करता है, तो रिकॉर्डिंग को किसी को भेजें जो इसे बहुत ही कम शुल्क लेकर ट्रांसक्रिप्ट कर देगा। वह तय ब्लॉग भावी पीढ़ी के लिए भी आपकी आवाज़ सुरक्षित रखेगा।

यह केवल आपकी यादों और विचारों को दर्ज करेगा, बल्कि यह भावी पीढ़ियों के लिए आपके परिवार के इतिहास का दस्तावेज भी बन सकता है।

मस्तिष्क को भी व्यायाम दें

जितना अधिक आप अपने मस्तिष्क का प्रयोग करेंगे, उतना ही यह आपके शरीर की तरह मजबूत बनेगा। ध्यान दें कि इन दिनों मस्तिष्क की बीमारियाँ जैसे डिमेंशिया और अल्ज़ाइमर के मरीज़ बढ़ रहे हैं।

अपने दैनिक समाचार पत्र के अलावा भी दूसरा बहुत कुछ पढ़ें। जिन विषयों में आपकी रुचि है उनसे संबंधित चर्चा समूहों में शामिल हों या ऐसे विषयों के समूह प्रारंभ करें। सुडोकू, शतरंज, प्रश्नोत्तरी या स्क्रैबल आज़माएँ। ये सभी खेल आपके स्मार्ट फोन पर निःशुल्क उपलब्ध हैं। जिन्हें आप नहीं जानते, उन लोगों के साथ ऑनलाइन खेलें और सर्वोत्तम को टक्कर दें। अपनी दिमाग शक्ति का उपयोग करें कि मांसपेशियों के बल का, फिर तो आपको इस क्षेत्र में या कि यूँ कह लें दुनिया में कुछ भी सबसे अच्छा करने से आपको कोई नहीं रोक सकता है।

एक बार जब आप नेतृत्व कर लेंगे तो आपको बहुत से अनुयायी मिल जाएंगे जो आपके साथ खेलना चाहते हैं लेकिन आगे आने में संकोच कर रहे थे।

अपने जीवन से नकारात्मकता और चिंता दूर करें

जीवन बहुत छोटा है और जीवन के जिस मुकाम पर हम हैं, वहाँ हम पहले से ही गोल्फ के "अंतिम नौ" (बैक नाइन सीधे गोल्फ के दौर के अंत को देखने से संबंधित है) के दौर पर हैं! अब हमारे सामने वह समय है जब हमें अपने भीतर परिवार के लोगों, दोस्तों और दुनिया को लेकर जितनी भी नकारात्मकता है वह सारी ख़त्म कर देना चाहिए। इस सारी नकारात्मकता से हम केवल खुद को चोट पहुँचाते हैं।

यदि आप किसी बारे में चिंतित महसूस कर रहे हैं, तो अपने परिवार और दोस्तों से उस बारे में बात करें। इसे अंदर ही अंदर बोतलबंद कर देने पर आपके लिए ही इससे निपटना और अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।

छोटी से छोटी जो भी खुशी आपके पास आए, उसे मनाना ठान लें और ऐसा करने से ख़ुद को रोकें।

पर्याप्त नींद लें

ज्यादातर लोग उस कपोल कल्पना पर विश्वास रखते हैं कि जब आप बूढ़े हो जाते हैं तो आपको कम नींद की आवश्यकता होती है। सच्चाई से इसका दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है। यदि आप देर तक सो रहे हैं या बहुत जल्दी उठ रहे हैं, तो आमतौर पर जितना समय आप बिस्तर पर रहते हैं उससे अधिक समय तक बिस्तर पर रहें और देखेंगे कि जल्द ही आप लंबे समय तक सो रहे होंगे और अधिक आराम कर रहे होंगे। शुरुआती दिनों में तब तक दिन में नींद लेने से बचें जब तक कि आपकी रात को समय पर सोने की आदत सामान्य हो जाए। फिर आप आसानी से अपनी दोपहर की झपकी भी ले सकते हैं!

नियमित चिकित्सकीय जाँच-पड़ताल करवाते रहें

नियमित रूप से और व्यवस्थित तरीके से अपना रक्तचाप, रक्त में शकर की मात्रा और अपना वजन नियंत्रित, प्रबंधित और दर्ज करें। यदि आपके सामने ऐसी कोई भी चुनौती नहीं है, तो इसे आशीर्वाद मानें। आपके लिए ज़रूरी है कि आप सालाना चिकित्सकीय जाँच-पड़ताल करवाते रहे और यदि आपने इस साल जाँच नहीं की है, तो नए साल में व्यापक जाँच करवाने का संकल्प लें।

यात्रा करें और नए स्थानों की खोज करें

अपने पूरे कामकाजी जीवन में आप नए स्थानों को देखना चाहते थे लेकिन अपने कार्य से जुड़ी प्रतिबद्धताओं या पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण समय नहीं निकाल पा रहे थे। अब उन सभी सपनों को साकार करने का समय गया है। आप और आपके जीवनसाथी नए शहरों या नए देशों की यात्रा कर सकते हैं या यहाँ तक कि आप जिस शहर में रहते हैं उसके ही नए हिस्सों को भी खोज सकते हैं।

नए स्थानों की खोज, नए व्यंजन, नए रिवाज और नए दोस्त बनाना बहुत ही उत्साही अनुभव होगा।

और अंत में, चूँकि आप अपने प्रियजनों के साथ इस त्यौहार के मौसम का जश्न मना रहे हैं, तो आने वाले साल के नाम एक जाम ले लें, पर छोटे पेग के साथ!

हम आपके लिए बहुत ही ख़ुशनुमा, सेहतमंद और समृद्ध नए साल की कामना करते हैं।


*******************

लेखक कार्यकारी कोच और एंजेल निवेशक हैं। राजनीतिक समीक्षक के साथ वे गार्डियन फार्मेसीज के संस्थापक अध्यक्ष भी हैं। वे 6 बेस्ट सेलर पुस्तकों ब्रांड कॉल्ड यू- The Brand Called You रीबूट- Reboot. रीइंवेन्ट Reinvent. रीवाईर Rewire: 21वीं सदी में सेवानिवृत्ति का प्रबंधन, Managing Retirement in the 21st Century; कॉर्नर ऑफ़िस, The Corner Office; एन आई फ़ार एन आई An Eye for an Eye; बक स्टॉप्स हीयर- The Buck Stops Here लर्निंग ऑफ़ # स्टार्टअप आंतरप्रेनर और Learnings of a #Startup Entrepreneur and बक स्टॉप्स हीयर- माय जर्नी फ़्राम मैनेजर टू ऐन आंतरप्रेनर, The Buck Stops Here My Journey from a Manager to an Entrepreneur. के लेखक हैं।

·       ट्विटर : @gargashutosh
·       इंस्टाग्राम : ashutoshgarg56
·       ब्लॉग : ashutoshgargin.wordpress.com | ashutoshgarg56.blogspot.com


No comments:

Post a Comment